All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

इंडोनेशिया की जेल में लगी भीषण आग, सो रहे 40 कैदियों की झुलस कर मौत

indonesian

जकार्ता: इंडोनेशिया के बैंटन प्रांत की एक जेल में बुधवार तड़के एक भीड़भाड़ वाले ब्लॉक में भीषण आग (Fire at overcrowded Indonesian Prison) लग गई, जिसमें कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. कानून और मानवाधिकार मंत्रालय के जेल विभाग की प्रवक्ता रिका अपरिंती ने कहा कि तंगेरंग जेल के ब्लॉक सी में रात करीब 1 से 2 बजे आग लगी. उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है.

जेल में रखे गए थे क्षमता से ज्यादा कैदी

बैंटन प्रांत की तंगेरंग जेल के ब्लॉक C में आग लगी, जहां जेल में क्षमता से अधिक कैदी रखे गए थे. इस ब्लॉक में 122 कैदियों को रखने की क्षमता है, लेकिन अभी कितने कैदी रखे गए थे, इसकी पुष्टि अभी होनी बाकी है. सितंबर महीने के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के पास स्थित तंगेरंग की जेल में 2000 से अधिक कैदी थे, जो इसकी 600 लोगों की क्षमता से काफी ज्यादा है.

सो रहे थे ज्यादातर कैदी

आग बुधवार रात 1 या 2 बजे के आसपास लगी और इस समय ज्यादातर कैदी सो रहे थे. हादसे में कई कैदी गंभीर रूप से झुलस गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है और तंगेरंग जेल के ब्लॉक C को पूरी तरह खाली कराया जा रहा है.

जेल में हैं नशीली दवाओं से संबंधित अपराधी

कानून और मानवाधिकार मंत्रालय के जेल विभाग की प्रवक्ता रिका अपरिंती ने बताया कि जेल के इस ब्लॉक में नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों के लिए बंदियों को रखा गया था. कोम्पास टीवी ने बताया कि जेल में आग लगने से 41 लोग मारे गए और 8 गंभीर रूप से घायल हुए हैं. पुलिस प्रवक्ता युसरी यूनुस ने मेट्रो टीवी को बताया कि शुरुआती संदेह यह है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top