All for Joomla All for Webmasters
टेक

Xiaomi ने लॉन्च किया ‘वफादार कुत्ता’, मालिक के कहने पर करेगा सारे काम, दौड़ सकेगा इतनी तेज

Xiaomi CyberDog

नई दिल्ली. चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने एक रोबोट गैजेट लॉन्च किया है और इसे साइबरडॉग (CyberDog) नाम दिया है. यह रोबोट एक पालतू कुत्ते की तरह दिखाई देता है और उसी की तरह काम करता है. यह साइबर डॉग रोबोट कई सारी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर फैसिलिटी से लैस है. शाओमी का कहना है कि यह एक एक्सपेरिमेंटल, ओपन-सोर्स मशीन है जिसे डेवलपर्स बना सकते हैं. यह चार पैरों वाला रोबोट एक इवेंट के दौरान पेश किया गया है. इवेंट में साइबर डॉग रोबोट की कीमत और इसके फीचर्स के बारे में बताया गया है. जितना आप सोच सकते हैं यह रोबोट उससे भी कई ज्यादा स्मार्ट है. हालाकि शाओमी का यह भी कहना है कि उनके पास साइबरडॉग का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की कोई तत्काल योजना नहीं है. शुरुआती यूजर्स के लिए हजार यूनिट ही बनाई जाएंगी. अगर आप एक डॉग लवर हैं तो ये गैजेट आपको काफी पसंद आने वाला है.

Xiaomi CyberDog में होंगे ये शानदार फीचर्स

कंपनी का कहना है कि Xiaomi साइबरडॉग पर कई कैमरे, सेंसर और माइक्रोफोन मौजूद हैं, जो रोबोट को अपने आस-पास की वस्तुओं का पता लगाने और उनके अनुसार रिएक्ट करने का एक शानदार फीचर देते हैं. यह 3.2 प्रति सेकेंड की स्पीड से चल सकता है. साथ ही इसमें Nvidia का Jestson XavierAI प्रोसेसर है. साइबरडॉग को एक मोबाइल फोन ऐप और वॉयस कमांड के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें 384 CUDA कोर, 48 टेंसर कोर, ARM आर्किटेक्चर 6 कार्मेल कोर के साथ-साथ दो इंजन भी हैं जो इसकी प्रोसेसिंग में तेजी लाते हैं. इसके अलावा, मशीन में 128 जीबी सॉलिड स्टेट ड्राइव है. माना जा रहा है कि साइबरडॉग उतना ही समझने में सक्षम है जितना कि मानव आंख कर सकती है.

कैसे काम करता है Xiaomi साइबरडॉग

साइबरडॉग चलने और दौड़ने के साथ-साथ बाएं और दाएं मुड़ना, लुढ़कना, कूदना, आगे झुकना और अपने पिछले पैरों पर खड़े होने जैसे कामों में सक्षम है. यह अधिकतम 3 किलो ग्राम वजन भी ले जा सकता है. Xiaomi ने साइबरडॉग में अपना XiaoAI सिस्टम भी बनाया है, जिससे mecha-pup को आपके टीवी, एसी, एयर प्यूरीफायर और वैक्यूम क्लीनर सहित कई स्मार्ट घरेलू उपकरणों को कंट्रोल करने की फैसिलिटी देता है.

कितनी होगी इस साइबर डॉग की कीमत?

शाओमी साइबरडॉग की कीमत लगभग 1,14,700 रुपये रखी गई है. यह वर्तमान में केवल चीन में उपलब्ध है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या ब्रांड इस टेक्नोलॉजी को भारत और अन्य देशों में ले जाएगा.

इस रोबोट के साथ, फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi Mix 4, Mi OLED स्मार्ट टीवी के लिए 2021 लाइन-अप और नए Mi Pad 5 टैबलेट सीरीज़ जैसे अन्य प्रोडक्ट भी इवेंट में पेश किए गए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top